Friday, April 9, 2010

कवर से कवरेज

मार्केटिंग के इस युग में फिल्मी कलाकरों को भी अपनी मार्केटिंग खुद ही करनी पड़ती है। उनकी इसी मार्केटिंग का एक जरिया है मैग्जीन के कवर पर छपना। इसके जरिये एक ओर तो यह कलाकार अपनी नई छवि से लोगों को परिचित करवाते हैं, वहीं दूसरी ओर उनको भुला चुके लोगों के बीच एकाएक नए रूप में आकर अपनी यादें ताजा भी कर देते हैं। आजकल मैग्जीन का कवर बनना कलाकार और मैग्जीन दोनों के लिए फायदेमंद है। बदलते जमाने में बॉलीवुड के कलाकार भारत की दहलीज लांघकर इंटरनेशनल ब्रांड बन रहे हैं और भारत की मैग्जीन के कवर पर छपने वाले यह कलाकार अंतरराष्ट्रीय मैग्जीन में भी अपना स्थान बना रहे हैं, वह भी ग्लैमर और स्टाइल के साथ। ये फैशन और लाइफ स्टाइल मैग्जीन कलाकारों के लिए स्टेटस सिंबल की तरह है। किसी को अपनी इमेज चेंज करनी हो या किसी को अपनी डूबती नैया को उबारना हो या पिक्र अपने सेक्सी लुक से जमाने को दीवाना बनाना हो तो इसके लिए मैग्जीन के कवर पेज से बेहतर कुछ भी नहीं है। पूरी की पूरी कहानी एक ही पेज में बयां हो जाती है, वह भी बिना कलम चलाए। ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपडा, करीना कपूर, बिपाशा बासु ने मैग्जीन के कवर पर छपने की जिस पंरपरा की शुरुआत की थी, सोहा अली खान, कैटरीना कैफ, नेहा धूपिया ने उसी पंरपरा को आगे बढाने में एक अहम भूमिका निभाई है पर अब तो मैग्जीन का कवर एक हथियार में तब्दील हो चुका है, जिसका उपयोग युवा अभिनेत्रियां खुद को चर्चित करने के लिए करती हैं। यह अभिनेत्रियां फिल्मों में आने से पहले ही मैग्जीन के कवर पर हॉट पोज में छपकर लोगों के साथ-साथ मीडिया को भी अपनी ओर आकर्षित कर लेती हैं। ऐसी हीरोइनों की लिस्ट काफी लंबी है, जिन्होंने कवर पेज के जरिए खुद को मशहूर बनाया। कैटरीना कैफ- हालांकि कैटरीना को बॉलीवुड का हिस्सा बने अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है पर कई बडे ब्रांड में ऐश्वर्या के स्थान पर उनको लिया जाना उनकी ब्रांड वैल्यू को बखूबी बयां करता है। किसी भी मैग्जीन के कवर पर स्थान बनाने वालों में कैटरीना पहले स्थान पर हैं क्योंकि अपने छोटे से कॅरियर में फैशन और लाइफ स्टाइल की ज्यादातर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैगजीन के कवर पर कैटरीना स्थान बना चुकी हैं। इनमें मैग्जीमा, कॉस्मोपॉलीटन, हेलो और कौल आदि प्रमुख हैं। करीना कपूर- कई पिक्ल्मी मैग्जीन के कवर पर छपने वाली करीना को वैसे तो पकेटो सेशन करवाने में कोई खास दिलचस्पी नहीं है, मगर पिक्र भी गाहेद्ब्रबगाहे वह भी अंतरराष्ट्रीय पर्तिकाओं के कवर पर आती रही हैं। इनमें से प्रमुख है ञहेलोञ और ञटाइम आउटञ। जिनमें से हेलो और टाइम आउट प्रमुख हैं। टाइम आउट एक न्यूज मैग्जीन है और इसके कवर पर छपना किसी भी भारतीय के लिए किसी सपने के सच होने जैसा ही है ऐश्वर्या राय-ऐश्वर्या राय एक ऐसी भारतीय कलाकार हैं, जिन्होंने बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों जगह अपनी सफलता का परचम लहराया है। इंटरनेशनल मैग्जीन टाइम के कवर पर छपकर ऐश्वर्या राय ने भारतीय कलाकारों को एक नया मुकाम दिया था। यह उपलब्धि इस लिहाज से भी थी क्योंकि इससे पहले टाइम के अधिकांश संस्करणों में विश्व की प्रसिद्ध राजनीतिक हस्तियां ही अपना स्थान बनाया करती थी। यह पहला मौका था जब बॉलीवुड की एक न्यू कमर उसके कवर पर आयी थी। देश की तमाम मैगजीन के कवर पर छपने वाली ऐश्वर्या एक और इंटरनेशनल मैग्जीन इस्टाइल के कवर पर भी छप चुकी हैं। शादी के बाद फिलहाल ऐश्वर्या ने ऐसे कवर से तौबा कर ली है। नेहा धूपिया-कई छोटी-मोटी मैगजीन के कवर पर छपने के बाद नेहा धूपिया ने पुरुषों की मैगजीन द मैन में छपकर लोगों को स्तब्ध कर दिया। वैसे नेहा हमेशा से अपनी सेक्सी छवि के लिए ही पहचानी जाती रही हैं, पर उन्हें इस रूप में देखना लोगों के लिए नया अनुभव था। इस कवर ने नेहा को भुला चुके लोगों के दिमाग में फिर से उनकी यादें ताजा कर दी हैं। सोहा अली खान-बॉलीवुड के कलाकारों के व्यत्तिक्त्व को बदलने वाली सबसे प्रमुख मैग्जीन है मैग्जीम पिछले दिनों सोहा अली खान की बिकनी में फोटो छापकर इस मैग्जीन ने बरबस लोगों का ध्यान इसकी ओर खींच लिया। सोहा के इसके कवर पर छपने से एक ओर तो सीधी-साधी भारतीय बाला सोहा की इमेज में जबरदस्त बदलाव आया, वहीं इस कवर ने मैग्जीन को लोगों में चर्चित बनाने का भी काम किया।

1 Comment:

Anonymous said...

neelam ji aapka lekh sateek hai. aaj bazar ka daur hai. is daur me jo cheez bikti hai wo dikhti hai.cover per dekhiye phir marketing aasan. anyway aap yun hi likhte rahiye

नीलम